गोदावरी इलेक्ट्रिक मोटर्स ने वर्ल्ड ईवी डे पर इको-फ्रेंडली परिवहन को नई परिभाषा देते हुए ई-ब्लू सिटी लॉन्च किया

गोदावरी इलेक्ट्रिक मोटर्स ने वर्ल्ड ईवी डे पर इको-फ्रेंडली परिवहन को नई परिभाषा देते हुए ई-ब्लू सिटी लॉन्च किया 






• ईब्लू-सिटी ऑटो आकार का ई-रिक्शा है, जिसकी एक्सशोरूम कीमत 1,99,999 रुपये रखी गई है

• ईब्लू सिटी की 100 से ज्यादा लोगों ने एडवांस बुकिंग कराई है


रायपुर, 11 सितंबर 2024 :  नए-नए तरह के इलेक्ट्रिक वाहनों बनाने वाली प्रमुख कंपनी, गोदावरी इलेक्ट्रिक मोटर्स ने वर्ल्ड ईवी डे पर ई-ब्लू सिटी को लॉन्च किया है। ऑटो के आकार का यह नया ई-रिक्शा शहरों में यात्रा करने के अंदाज को बदलने के लिए तैयार है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 1,99,999 रुपये है। ई-ब्लूसिटी को शहरों में यात्रा करने के लिए स्थायी और प्रभावी साधनों  की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया है। ई-ब्लू सिटी में ड्राइवर के अलावा चार लोग आराम से बैठ सकते हैं। यह भीड़भाड़ वाली शहर की गलियों में घूमने का आदर्श विकल्प है। 


ई-ब्लू सिटी के आयाम को काफी सोच-समझकर डिजाइन किया गया है। इसमें 2170 एमएम का व्हीलबेस, 993 एमएम की कुल चौड़ाई, 2795 एमएम की कुल लंबाई और कुल मिलाकर 1782 एमएम की ऊंचाई शामिल है। 240 एमएम की न्यूनतम ग्राउंड क्लीयरेंस की वजह से यह ई-रिक्शा शहरों में अलग-अलग जगहों तक आराम से जा सकता है। ई-रिक्शा का डिजाइन ऑटो के आकार का बनाया गया है। इसे चलाते समय ड्राइवर को सामने का ट्रैफिक स्पष्ट रूप से नजर आता है। इसमें एक ऑटोमैटिक वाइपर भी दिया गया है, जो इसमें सफर करने वाले लोगों की सुविधाओं को और बढ़ाता है। प्रदर्शन के लिहाज से, ई-ब्लू सिटी, 25 किमी प्रति घंटे की रेंज प्रदान करता है। एक बार चार्ज करने पर यह 95 किमी की सामान्य ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। इसका ग्रेडेबिलिटी और रीजेनेरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम इसे शहरी परिवहन के लिहाज से ऊर्जा की बेहतर बचत का विकल्प बनाते हैं।


गोदावरी इलेक्ट्रिक मोटर्स के डायरेक्टर और सीईओ श्री हैदर खान ने इस लॉन्‍च के बारे में कहा, “गोदावरी इलेक्ट्रिक मोटर्स की कंपनी बिजली से चलने वाली गाड़ियों को और बेहतर बनाने की कोशिश कर रही है। उनका लक्ष्य है कि हर कोई आसानी से और प्रदूषण रहित गाड़ी चला सके। ई-ब्लू सिटी इसी कोशिश का हिस्सा है। इस गाड़ी को बनाने में इस बात का खास ध्यान रखा गया है कि यात्री और ड्राइवर दोनों को यात्रा करने में बहुत मज़ा आए। लेकिन सिर्फ अपनी गाड़ी का होना ही काफी नहीं है। बसों और अन्य सार्वजनिक वाहनों को भी प्रदूषण मुक्त बनाना बहुत ज़रूरी है। वर्ल्‍ड ईवी डे पर ई-ब्लू सिटी को पेश करके कंपनी ने दिखाया है कि वे एक हरा-भरा और बेहतर भविष्य चाहते हैं। कंपनी को पूरा यकीन है कि यह गाड़ी भारत के शहरों में यात्रा करने के तरीके को बदल देगी। यह दिखाता है कि कंपनी नई-नई ग‍ाडि़यां बनाने और पर्यावरण को बचाने के लिए हमेशा तैयार रहती है।"


ई-ब्लूसिटी के दिल में एक शक्तिशाली ली-आयन  बैटरी है, जिसका वोल्टेज 51.2वी और क्षमता 100एएच है, जो 1.6 किलोवॉट की पीक पावर और 20एनएम का पीक टॉर्क सुनिश्चित करती है। यह मजबूत पावरट्रेन बेहतर, आरामदायक और रिस्पॉन्स देने वाला ड्राइविंग अनुभव प्रदान करती है। इसमें फॉरवर्ड और रिवर्स मोड शामिल है, जो ई-व्‍हीकल की विविधता को बढ़ाता है। ई-ब्लू सिटी को बेहतरीन कारीगरी से डिजाइन की गई सीट से सजाया गया है। इसमें ड्राइविंग अनुभव को बेहतर बनाने के लिए रास्ता या दिशा बताने का भी विकल्प शामिल किया गया है। इस ई-व्‍हीकल में ड्राइवर और यात्रियों दोनों के पैर फैलाने की काफी जगह है, जिससे ड्राइवर और यात्रियों दोनों का आराम सुनिश्चित होता है। हैंडल लॉकिंग फीचर अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है। इसके अलावा इस वाहन में 12 महीने या 20,000 किमी की वारंटी और बैटरी प्रदान की जाती है। चार्जर के लिए 3 साल या 80,000 किमी की वारंटी मिलती है, जिससे यूजर्स को सुकून का अहसास होता है।


ई-ब्लू सिटी का बाहरी डिजाइन एक मजबूत फ्रंट डीसीपीडी और रियर शीट मेटल बॉडी के साथ आता है, जो इसे स्थायित्व प्रदान कर आधुनिक खूबसूरती से जोड़ता है। वाहन के साथ 48वी, 20एएमपी का होम चार्जर मिलता है, जो बैटरी को केवल 4 घंटे 30 मिनट में पूरी तरह से चार्ज करता है। इससे ई-रिक्शा का दिन के काम के लिए हमेशा तैयार रहना सुनिश्चित होता है। सस्पेंशन सिस्टम में डुअल फ्रंट फोर्क के साथ सामने की ओर टेलिस्कोपिक शॉक एब्जॉर्बर और क्वॉयल स्प्रिंग्स लगे हैं। वाहन के पिछले हिस्से में 6 पत्तियों के साथ एक लीफ स्प्रिंग लगाई गई है। इससे यह वाहन ऊबड़-खाबड़ और कच्ची सड़कों पर  आराम दायक सफर ऑफर करता है। मैकेनिकल ड्रम ब्रेक सिस्टम सुरक्षा सुनिश्चित करता है। वाहन में 3.75x12 इंच, 4पीआर टायर लगे हुए हैं जो स्थिरता और वाहन पर ड्राइवर की पकड़ को मजबूत बनाते हैं।

गोदावरी ई-ब्लूसिटी भारत भर में गोदावरी के सभी शोरूम्स में उपलब्ध होगी। ई-ब्लूसिटी के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया  https://www.eblu.in/ पर जाएं।

Comments