FedEx भारत में LGBTQIA+ कार्यबल में निवेश करके गौरवान्वित महसूस कर रहा है

FedEx भारत में LGBTQIA+ कार्यबल में निवेश करके गौरवान्वित महसूस कर रहा है 


18 जून, 2024: दुनिया की सबसे बड़ी एक्सप्रेस ट्रांसपोर्टेशन कंपनियों में से एक, फेडरल एक्सप्रेस कॉर्पोरेशन, 100 LGBTQIA+ समुदाय के सदस्यों को जरूरी स्किल्स का प्रशिक्षण दे रही है। यह प्रशिक्षण स्कॉलरशिप्स के माध्यम से प्रदान किया जा रहा है।

सक्षम पहल के तहत, LGBTQIA+ समुदाय के योग्य लोगों को कला के विभिन्न क्षेत्रों जैसे सौंदर्य, सिलाई, डांस, मेकअप और मेहंदी में ट्रेनिंग स्कॉलरशिप दी गई है। इसके अलावा, उन्हें व्यक्तित्व विकास, प्रभावी बातचीत, तनाव प्रबंधन, टीम वर्क और रिश्तों को संभालने के बारे में भी सिखाया जाएगा। इस पहल का उद्देश्य उनकी व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों तरह की वृद्धि सुनिश्चित करना है। 


यूएनडीपी की एक रिपोर्ट के अनुसार, वे व्यवसाय जो समान रोजगार अवसर और लैंगिक-समावेशी नीतियों को अपनाते हैं, उनकी उत्पादकता और उत्पादों में सुधार की संभावना 60% से अधिक होती है। इसके अलावा, इन कंपनियों की छवि बेहतर होती है, जिससे वे आसानी से नए प्रतिभाशाली कर्मचारियों को आकर्षित और बनाए रख पाते हैं। साथ ही, उन्हें अपने कर्मचारियों की बढ़ी हुई रचनात्मकता और नवाचार का लाभ भी मिलता है।


फेडएक्स के इंडिया ऑपरेशंस और कस्टमर एक्सपीरियंस, एमईआईएसए के वाइस प्रेसिडेंट सुवेंदु चौधरी ने कहा, "फेडएक्स हमेशा से लोगों को प्राथमिकता देने और सभी का सम्मान करने में विश्वास रखता है। हमारी डीईआई (DEI) प्रतिबद्धताएं हमारे सांस्कृतिक मूल्यों के अनुरूप हैं, और हम मानते हैं कि सभी को अपने अस्तित्व पर गर्व करने का अधिकार है।" उन्होंने कहा, "हम व्यावसायिक प्रशिक्षण और रोजगार के अवसर देकर समानता और समावेशन को बढ़ाना चाहते हैं। हमारा लक्ष्य सभी के लिए सम्मान और प्रतिष्ठा सुनिश्चित करना है।"


कंपनी की सामुदायिक प्रगति के लिए प्रतिबद्धता सिर्फ LGBTQIA+ समुदाय तक ही सीमित नहीं है। फेडएक्स ने भारत में हजारों महिला छोटे व्यवसाय मालिकों को सक्षम पहल के तहत अपने व्यवसाय को बढ़ाने में मदद की है। वैश्विक स्तर पर, फेडएक्स ने 2005 में LGBTQIA+ उद्देश्यों के लिए पहला दान दिया था, जो 2017 में भी जारी रहा। तब से लेकर अब तक, फेडएक्स ने LGBTQIA+ पहलों के लिए दुनिया भर में करीब 2 मिलियन डॉलर का दान दिया है।

Comments