कोरोना वायरस पूरी तरह से अभी खत्म नहीं हुआ और देश में एक और नया वायरस का खौफ मंडरा रहा है।

 कोरोना वायरस पूरी तरह से अभी खत्म नहीं हुआ और देश में एक और नया वायरस का खौफ मंडरा रहा है।

संचार न्यूज़ : प्रिया बैंसला , फरीदाबाद

कोरोना वायरस पूरी तरह से अभी खत्म नहीं हुआ और देश में एक और नया वायरस का खौफ मंडरा रहा है।जिसमें जानवरों की जान खतरे में आ चुकी है। जी हां लंपी स्किन डिसीज जिसमें गाय और भैंसों की जान खतरे में आ चुकी है। यह वायरस इतना खतरनाक है इसने पूरे देश में 58000 से भी ज्यादा मवेशियों की जान ले ली है और कितने लाखों की संख्या में यह वायरस पाया गया है। जिस कारण कितनी सारी गाय और भैंस जिनके सर पर मौत का खतरा मंडरा रहा है। इस वायरस के मुख्य लक्षण बुखार आना, वजन कम होना, मुंह से लार आना और पूरे शरीर पर गांठ होना ,दाने-दाने निकलना और भूख ना लगना। डॉक्टरों का कहना है समय पर इलाज ना होने से और इस बीमारी के बढ़ जाने से यह जो पशु के शरीर पर दाने हो जाते हैं वह फूट कर घाव बन जाते हैं ।जिस कारण उनकी मौत भी हो सकती है। लंपी स्किन डिजीज के मामले उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा सहित मध्यप्रदेश और भी कई जगहों पर पाए गए हैं।


राजस्थान में लंपी स्किन डिसीज का खतरा इतना ज्यादा मंडरा रहा है मानो वहां मवेशियों की लाशों के ढेर मिले हैं। अभी तक इस बीमारी का एंटी डोज नहीं बना है यह बीमारी का खौफ इतना ज्यादा मंडरा रहा है कि दिल्ली सरकार भी अब अलर्ट मोड पर है। जहां यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ गायों के लिए इतना ज्यादा हित में कार्य करते हैं। परंतु हर जगह ऐसा नहीं है आज भी बहुत से गांव शहरों में जानवरों के साथ बहुत ज्यादा क्रूरता की जाती है और इस बीमारी के चलते लोगों ने अपनी गाय भैंस को सड़कों पर छोड़ दिया है।

 ऐसे समय में जबकि इन बेजुबान जानवरों को बहुत ज्यादा आपकी सहायता की जरूरत है और हम उन्हें इस हाल में सड़कों पर मरने के लिए छोड़ देते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक अभी तक इसकी कोई वैक्सीन तैयार नहीं हुई है परंतु गॉट पॉक्स वैक्सीन लगवाने से थोड़ी राहत मिल सकती डॉक्टर की सलाह लेकर ही दवाई दे ।

Tab -MOFRED-TR bolus 

Tab- MF-50 ULTRA bolus 

इन दवाइयों के प्रयोग से दर्द, सूजन और बुखार पर काबू पाए ।एंटीबायोटिक के असर को बढ़ाएं और पशु की एलर्जी को दूर करने में सहायता करती है।

5 दिनों तक सुबह-शाम दे।

उपाय - पशुओं के आसपास मच्छर न आने दे साफ सफाई रखे और स्प्रे का छिड़काव करें, साफ पानी दे और खाने-पीने की चीजें बाकी पशुओं से अलग दे ताकि वायरस औरों में ना फैले।


Comments