खुल के’ की पहली फ्लैगशिप राउंडटेबल सीरीज़ ‘खुल के बात : पद्म अवॉर्डीज़ के साथ’’ पद्म श्री से सम्‍मानित गुमनाम नायकों के जीवन पर रौशनी डालती है और समाज में उनके उल्‍लेखनीय योगदान का यशोगान करती है।

खुल के’ की पहली फ्लैगशिप राउंडटेबल सीरीज़ ‘खुल के बात : पद्म अवॉर्डीज़ के साथ’’ पद्म श्री से सम्‍मानित गुमनाम नायकों के जीवन पर रौशनी डालती है और समाज में उनके उल्‍लेखनीय योगदान का यशोगान करती है।


नई दिल्‍ली, 24 नवंबर 2023 : भारत के घरेलू, डायनैमिक सोशल नेटवर्किंग प्‍लेटफॉर्म खुल के ने अपनी महत्‍वपूर्ण सीरीज़ ‘खुल के बात : पद्म अवॉर्डीज़ के साथ’ को शुरू करने की घोषणा की है। खुल के, बिना किसी पाबंदी के बेबाक एवं खुलकर बातचीत करने वाला एक प्‍लेटफॉर्म है जिसका पूरा फोकस भारत पर रहता है। इस ख़ास सीरीज़ को मशहूर पत्रकार और टीवी ऐंकर ऋचा अनिरुद्ध ने होस्ट किया है। यह सीरीज़ भारत के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मानों में से एक, प्रतिष्ठित पद्म पुरस्‍कार पाने वाली हस्तियों द्वारा किये गये महत्‍वपूर्ण योगदानों का जश्‍न मनाती है। 


एक ऐसी दुनिया में, जहाँ सेलेब्रिटी कल्‍चर के कारण निस्‍वार्थ सेवा को नज़रअंदाज कर दिया जाता है, ‘खुल के बात : पद्म अवॉर्डीज़ के साथ’ एक बिल्‍कुल नया नज़रिया पेश करता है। यह शो उन साधारण भारतीयों के जीवन की गहराइयों में जाता है, जिन्‍होंने अपने लोकोपकारी प्रयासों से समाज पर एक अमिट छाप छोड़ी है। यह वे लोग हैं, जिन्‍होंने मानव समाज की भलाई के लिये अटूट साहस तथा समर्पण के साथ निस्‍वार्थ भाव से योगदान दिया है। 


इस सीरीज़ में पद्म पुरस्‍कार विजेताओं की ज़िंदगियों के बारे में बताया जाएगा। होस्ट ऋचा अनिरुद्ध उनकी ज़िंदगी के प्रेरणादायक सफर के बारे में खुलकर बात करती नज़र आयेंगी। ये हस्तियां उन चुनौतियों के बारे में भी बतायेंगी जिनका सामना उन्‍होंने किया, साथ ही अपने नेक कार्य से उन्‍होंने समाज पर जो सकारात्‍मक असर डाला, दर्शकों को वो जानने का भी मौका मिलेगा। यह शो ‘खुल के’ की फ्लैगशिप राउंडटेबल सीरीज़ है और दर्शकों को समाज सेवा की बदलाव लाने वाली ताकत से रूबरू होने का मौका देता है। यह शो युवाओं को इन महान हस्तियों के पदचिन्‍हों पर चलने के लिये प्रेरित करना चाहता है। 


‘खुल के बात : पद्म अवॉर्डीज़ के साथ’ के आगामी एपिसोड्स में दर्शकों का परिचय समाज में उल्लेखनीय योगदान करने वाले पद्म श्री विजेताओं से होगा। एपिसोड 1 में पंजाब में यूनीक होम की संस्‍थापक प्रकाश कौर को दिखाया जाएगा, जिन्‍होंने अनाथ बच्चियों को रहने के लिए सुरक्षित जगह प्रदान की और अपने उल्‍लेखनीय योगदानों के लिये उन्‍हें 2021 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया। एपिसोड 2 में दर्शकों की मुलाक़ात करीमुल हक से होती है, जिन्‍हें प्‍यार से ‘बाइक-एम्‍बुलेंस दादा’ कहा जाता है। उन्‍होंने अपनी बाइक को एम्‍बुलेंस में बदलकर जलपाईगुड़ी में 5000 से ज्‍यादा जानें बचाई हैं। उन्‍होंने जरूरतमंदों को सही समय पर चिकित्‍सा सेवा दिलाने में मदद की है। एपिसोड 3 में ऊषा चौमर की जिंदगी पर रौशनी डाली गई है, जो कि सुलभ इंटरनेशनल सोशल सर्विस ऑर्गेनाइजेशन की प्रेसिडेंट हैं। उन्होंने हाथों से गन्दगी साफ़ करने का काम छोड़कर सामाजिक बदलाव का समर्थन किया तथा 2020 में पद्म श्री प्राप्‍त किया। 


इस शो के एपिसोड 4 में सुंदरम वर्मा नजर आने वाले हैं, जो कि दंता, राजस्‍थान के एक पर्यावरण-प्रेमी हैं। अपने वनीकरण अभियान में उन्होंने 50,000 से ज्‍यादा पेड़ सफलतापूर्वक लगाकर पर्यावरण के संरक्षण में उल्‍लेखनीय योगदान दिया है। एपिसोड 5 में दिव्‍यांगजन के अधिकारों के लिये काम करने वाले, कश्‍मीर के जावेद अहमद टाक आते हैं, जिन्‍होंने दिव्‍यांग बच्‍चों के लिये जै़बा आपा इंस्टिट्यूट ऑफ इनक्‍लूसिव एजुकेशन की स्‍थापना की। उन्‍होंने जम्‍मू - कश्‍मीर में राइट्स ऑफ पर्सन्‍स विद डिसैबिलिटीज़ ऐक्ट 2016 के क्रियान्‍वयन में भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई थी। आखिर में, एपिसोड 6 में हमारा परिचय जमुना टुडु से होता है, जिन्‍हें प्‍यार से ‘लेडी टार्ज़न’ कहा जाता है। उन्होंने झारखण्‍ड में टिम्‍बर माफियाओं और नक्‍सलियों से जूझते हुए जंगलों की रक्षा की, ताकि यह महत्‍वपूर्ण पारिस्थितिकी-तंत्र बचा रह सके। ये एपिसोड्स भारत के उन गुमनाम नायकों का यशोगान करते हैं, जिनके निस्‍वार्थ कार्यों ने समाज पर गहरा प्रभाव छोड़ा है। 


‘खुल के बात : पद्म अवॉर्डीज़ के साथ’ सीरीज़ में कुल 13 ज्ञानवर्धक एपिसोड्स होंगे, जिनमें पद्म पुरस्‍कार विजेता उपस्थित होंगे। इस शो का लक्ष्‍य हमें प्रेरित करना और उन लोगों की सराहना करना है, जिनकी महान सेवा ने एक बेहतर समाज तथा ‘आत्‍मनिर्भर भारत’ बनाने में योगदान किया है।

Comments