दांतो से जुड़ी समस्याओं को ना करे नजरअंदाज।

  दांतो से जुड़ी समस्याओं को ना करे नजरअंदाज।

संचार न्यूज़ : प्रिया बैंसला , फरीदाबाद

प्रकृति की बनाई हुई सभी चीजें बहुत ज्यादा अनमोल है।

आज के समय में देखा गया है बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को दांतो में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जैसे कि छोटी उम्र में बच्चे चॉकलेट और जंक फूड फास्ट फूड खाने लगते है। जिस कारण से दांतों में कैविटी होने लगती है। कुछ लोग जो नशा तंबाकू आदि का सेवन करते हैं उनके दांत खराब होने लगते हैं और धीरे-धीरे कीड़े लग जाते हैं । जिससे अंदर की कनाल भी सड़ने लगती है और मुंह से बहुत ज्यादा गंदी बदबू आती है। 


प्रकृति की बनाई हुई हर चीज अनमोल है परंतु हमारे दांतों में परेशानी होने से यह प्राकृतिक रूप से अपने आप ठीक नहीं हो सकते डॉक्टरों का कहना है कि अपने दांतो को ठीक रखने के लिए हमें इन पर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि यह हमारे चेहरे की मुस्कुराहट का अहम हिस्सा है। चेहरा कितना भी खूबसूरत क्यों ना हो परंतु बिना मुस्कुराहट के फीका फीका ही लगता है चेहरे की मुस्कुराहट ही हमारे चेहरे को चार गुना खूबसूरत बनाती है। दांतो में कैविटी होने से सडन होने से दांत हिलने लग जाते हैं और कुछ लोग जब दांतो को निकलवा देते हैं।

 प्रकृति है कि जहां के दांत निकाले गए हैं बाकी के दांत उस खाली जगह में हिलने लगते हैं। इसलिए हमें खाली जगह पर नकली दांत जैसे कि जबड़ा ,आर्टिफिशियल फिक्सड या निकालने चढ़ाने वाले दांत लगवा लेने चाहिए जिससे कि बाकी दांत अच्छे से अपनी जगह पर बने रहे। हर 6 महीने में डेंटल चेकअप करवाना चाहिए । ताकि अगर कोई दांतो में परेशानी होगी तो जल्दी पकड़ में आ जाएगी जिससे दांत को बचाया जा सकेगा।

दांतो को साफ/ठीक रखने के उपाय।

सुबह शाम ब्रश करें ।

रात को सोने से पहले ब्रश करके सोए।

हर 3 से 6 महीने के अंदर डेंटल चेकअप करवाएं।

गर्म पानी में नमक मिलाकर कुल्ले करें।

जंक फूड और फास्ट फूड ना खाए।

बीड़ी सिगरेट तंबाकू आदि जैसी चीजों का सेवन ना करें।

दांतों में किसी भी प्रकार का दर्द या कुछ परेशानी होने पर तुरंत चिकित्सक से सलाह लें खुद से कोई दवाइयां ना लें।




Comments